rlsggpgc_pilibhit@rediffmail.com
0588253163

Facilities

शिक्षणेत्तर एवम पाठय सहगामी गतिविधियां एवम सुविधाएं

1‐ शारीरिक शिक्षा एवम खेलकूद:- महाविद्यालय में छात्राओं के सर्वागीण विकास हेतु खेल कूद की सभी सुविधायें उपलब्ध हैं । महाविद्यालय में वालीबाल, बैडमिंटन, टेनिस, एथलेटिक्स एवं अन्य खेलों की सुविधा उपलब्ध है । महाविद्यालय स्तर की क्रीड़ा प्रतियोगितओं के अतिरिक्त विभिन्न खेलो में विश्वविद्यालय स्तर पर प्रतियोगितओं हेतु भरपूर अवसर प्रदान किए जाते है।

2‐ रेंजर्स दल:- उत्तर प्रदेश शासन के निर्देशानुसार भारत स्काउट एवम गाइड की छात्रा इकाई के रूप में महाविद्यालय में रेंजर्स दल का प्रतिवर्ष गठन किया जाता है । इसके अंतर्गत विभिन्न निर्धारित गतिविधयों का संचालन कर छात्राओं में अनुशासन,स्वालम्बन एवं जन सेवा की भावना विकसित करने का प्रयास किया जाता है । वर्तमान समय में महाविद्यालय में एक इकाई संचालित है। 


3‐ राष्ट्रीय सेवा योजना:- महाविद्यालय में भारत सरकार के युवा खेल मंत्रालय द्वारा संचालित राष्ट्रीय सेवा योजना की दो इकाईयां संचालित है । छात्राओं को समाज से जोडने एवम श्रम केे महत्व को स्वीकार करते हुए जागरूक बने रहने के उद्देश्य से स्नातक स्तर पर छात्राएं राष्ट्रीय सेवा योजना का द्विवर्षीय कार्यक्रम पूर्ण करती है । जिसके अंतर्गत दिवसीय एवं विशेष शिविरों का आयोजन किया जाता है।


4‐ सांस्कृतिक परिषद:- छात्राओं की नैसर्गिक प्रतिभा को उजागर करने के लिए महाविद्यालय में विभागीय परिषदों के साथ साथ एक सांस्कृतिक परिषद का भी गठन किया गया है । शैक्षणिक सत्र में समय समय पर लेखमाला, भाषण, वाद विवाद, निबन्ध, नारा लेखन, पोस्टर, संगीत, नृत्य , फैन्सी ड्रेस,नाटक, पुष्प सज्जा आदि प्रतियोगिताओं का आयोजन कर छात्राओं में स्वस्थ प्रतिस्पर्धा की भावना विकसित की जाती है । सत्र के मध्य में महाविद्यालय स्तर पर सांस्कृतिक महोत्सव का भी आयोजन किया जाता है जिसमें विभिन्न प्रतियोगितओं के माध्यम से छात्राओं को प्रतिभा प्रकट करने के अवसर प्रदान किये जाते है । वर्ष में विभिन्न राष्ट्रीय दिवस, कार्यशालाओं, संगोष्ठियों आदि का आयोजन करते हुए सत्रान्त में वार्षिकोत्सव एवम अलंकरण समारोह का आयोजन कर महाविद्यालय की मेधावी छात्राओं को पुरस्कृत किया जाता है।


5‐ प्राॅक्टोरियल बोर्ड:- महाविद्यालय में अनुशासन एवम व्यवस्था बनाए रखने के उद्देश्य से प्राॅक्टोरियल बोर्ड का गठन किया जाता है । प्राॅक्टोरियल बोर्ड कालेज में अनुशासन हेतु प्रतिबद्व है । समस्त छात्राओं को चीफ प्राक्टर द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करना अनिवार्य है।


6‐ कैरियर काउन्सलिंग एण्ड प्लेसमैन्ट सैल:- प्रतिवर्ष छात्राओं को विज्ञानं एवं प्रौद्योगिकी व् वाणिज्य के विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञ कैरियर सम्बन्धी दिशा निर्देश प्रदान करते है । प्रत्येक सत्र में विभिन्न क्षेत्रों में कैरियर से सम्बन्धित कार्यशालाएं आयोजित कर छा़त्राओं को रोेजगार संम्बन्धी महत्वपूर्ण जानकारियों दी जाती है महाविद्यालय छात्राओं के प्लेसमैन्ट के लिए प्रयासरत है।


7‐ आन्तरिक गुणवत्ता प्रकोष्ठ:- महाविद्यालय में विभिन्न क्षेत्रों में गुणवत्ता लाने एवम् उन्नयन करने हेतु आन्तरिक गुणवत्ता प्रकोष्ठ का गठन किया गया है।


8‐ शिकायत निवारण प्रकोष्ठ:- महाविद्यालय में अध्ययनरत छात्राओं की समस्याओं को सुनकर उनका उचित समाधान करने हेतु शिकायत निवारण प्रकोष्ठ का गठन किया गया है।


9‐ पुरातन छात्रा परिषद:- पुरातन छात्राओं का सम्बन्ध संस्था से बना रहे इस उद्देश्य से पुरातन छात्रा परिषद का गठन किया गया है महाविद्यालय के विभिन्न कार्यक्रमों में पुरातन छात्राओं की सहभागिता भी रहती है ।


10‐ अभिभावक प्राध्यापक परिषद:-महाविद्यालय में अध्ययनरत छात्राओं के अभिभावकों से संवाद स्थापित कर उनके सुझावों का महाविद्यालय विकास में लाभ लेने के उदेदश्य से परिषद का गठन किया गया है।

11‐ इको रेस्टोरेशन क्लब /पर्यावरण संरक्षण परिषद:- छात्राओं में पर्यावरण के प्रति जागरूकता उत्पन्न करने के उद्देश्य से इको रेस्टोरेशन क्लब की स्थापना की गयी है । क्लब का उद्देश्य पर्यावरण के प्रति सचेत रहना, परिसर को हरा भरा रखना अधिक से अधिक वृक्ष लगाना तथा उनका रख रखाव है ।


12‐ कम्प्यूटर कक्ष:- महाविद्यालय में सुविकसित कम्प्यूटर प्रयोशाला अवस्थित है जिसमें ब्रॉड बैण्ड, इण्टरनेट एवं वीडियों कान्फ्रेंसिंग की सुविधाए उपलब्ध है ।


13‐ महिला प्रकोष्ठ:- महिला महाविद्यालय होने के कारण नारी सशक्तिकरण पर चिन्तन करने हेतु छात्राओं एवं प्राध्यापकों के सहयोग से महिला प्रकोष्ठ संचालित किया जा रहा है ।


14‐ छात्र संघ:- छात्र संघ गठन के सन्दर्भ में उ0 प्र0 शासन के द्वारा समय समय पर निर्गत शासनादेशों का अनुपालन किया जाता है।


15‐ पुस्तकालय:- सभी विषयों सेे सन्दर्भित ज्ञान की अभिवृद्वि हेतु महाविद्यालय में पुस्तकालय हैं प्रवेश के उपरान्त प्रत्येक छात्रा को 15 दिन के लिए दो पुस्तके निर्गत कराने का प्रावधान है ।


16‐ छात्रा पुस्तकालय योजना:- महाविद्यालय में छात्राओं के सहयोग से छात्रा पुस्तकालय योजना बनाई गयी है । इस योजना के अंतर्गत महाविद्यालय को पुस्तके प्रदान करने वाली छात्राओं को प्रशस्ति पत्र दिये जाते है ।


17‐ वाचनालय:- महाविद्यालय में छात्राओं में पठन पाठन की अभिरूचि विकसित करने एवं समय के सृजानात्मक उपयोग के लिए एक वाचनालय है । हिन्ही एवं अंग्रेजी के दैनिक समाचार पत्रों के अतिरिक्त प्रतिष्ठित पाक्षिक /मासिक पत्रिकाएं एवमं प्रतियोगितओं से सम्बन्धित पत्रिकाएं उपलब्ध रहती है।


18‐ बेवसाइट:- महाविद्यालय की सभी जानकारियां छात्राओं तक पहुॅचाने हेतु महाविद्यालय की बेवसाइट rlsggpgcollegepilibhit.com क्रियाशील है ।

19‐ शोध:- महाविद्यालय में जन्तुविज्ञान, गणित एवं वाणिज्य विषय में प्राध्यापकों द्वारा शोध कार्य कराया जाता है ।


20‐ छात्रा कक्ष:-महाविद्यालय में छात्राओं के खाली वादनों में बैठने हेतु गर्ल्स कामन रूम की व्यवस्था भी उपलब्ध है ।


21‐ सीसी टी वी कैमरा:- छात्राओं की सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए महाविद्यालय में सीसी टी वी कैमरों की व्यवस्था है ।


22‐ राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान:- महाविद्यालय में रूसा योजना के अंतर्गत अवस्थापना /पुननिर्माण एवं शैक्षणिक विकास हेतु अनुदान प्राप्त हो रहा है ।


23‐ आन्तरिक परिवाद समिति:- महाविद्यालय में महिलाओं के कार्यस्थल पर लैंगिक उत्पीड़न संम्बन्धी निवारण हेतु आन्तरिक परिवाद समिति का गठन किया गया है ।

24‐ साइकिल स्टैन्ड:- महाविद्यालय में साइकिल स्टैन्ड की सुविधा उपल्ब्ध है छात्राओं को अपनी साइकिल स्टैन्ड पर खड़ी करना अनिवार्य है। महाविद्यालय भवन के आस पास साइकिल ले जाना निषिद्ध है।